पीएम नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को करेंगे अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन, 15 तक काम पूरा करने का आदेश

दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. 15 दिसंबर तक काम पूरा करने का आदेश दिया गया है. अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है. एयरपोर्ट का काम लगभग पूरा हो चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लाइसेंस की प्रक्रिया जारी है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ने एयरपोर्ट को टिकटों की बुकिंग के लिए AYJ कोड भी जारी कर दिया है. संभावना जताई जा रही है कि एयरपोर्ट से पहली उड़ान 10 जनवरी को शुरू हो सकती है और यह पहली उड़ान दिल्ली के लिए हो सकती है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 2200 मीटर लंबे और 45 मीटर चौड़े रनवे का निर्माण पूरा हो गया है, जिसपर एयरबस-ए 320 उड़ान भर सकता है. वहीं सुल्तानपुर स्टेट हाइवे पर स्थित डाभासेमर के पास से एयरपोर्ट आने-जाने का नया फोरलेन मार्ग बन गया है. एयरपोर्ट में दो टैक्सी-वे और एक एप्रेन का निर्माण भी हो चुका है. इस एप्रेन में चार हवाई जहाज खड़े हो सकेंगे. एक आइसोलेशन एरिया भी बनाया गया है, जहां आपातस्थिति में जहाज को खड़ा किया जा सकेगा. एयरपोर्ट अथॉरिटी दूसरे पेज में 3,125 मीटर और तीसरे चरण में 3,750 मीटर लंबा रन-वे बनाने की है, जिस पर बड़े जहाज भी उतर सकेंगे.

बीते 8 दिसंबर को केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा था, ‘मैंने हाल ही में यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के साथ अयोध्‍या एयरपोर्ट प्रोजेक्‍ट का निरीक्षण किया. इस महीने के अंत तक अयोध्‍या एयरपोर्ट पूरी तरह से तैयार हो जाएगा. मैं रोजाना इस प्रोजेक्‍ट की मॉनिटरिंग कर रहा हूं. पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे.’

Related posts

Leave a Comment